Friday, May 29, 2020
Home > Miscellaneous > IRCTC की वेबसाइट पे दिख रहे थे अश्लील विज्ञापन, यूजर ने ट्वीट कर की शिकायत, IRCTC ने दिया कुछ ऐसे जवाब, की खुल गई शिकायतकर्ता की ही पोल…

IRCTC की वेबसाइट पे दिख रहे थे अश्लील विज्ञापन, यूजर ने ट्वीट कर की शिकायत, IRCTC ने दिया कुछ ऐसे जवाब, की खुल गई शिकायतकर्ता की ही पोल…

30 मई 2019, नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल सेवा है। बात अगर सिर्फ एशिया की करें तो यह दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इंडियन रेलवे में 13 लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। लेकिन इसी रेलवे की टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) इस समय सुर्खियों में हैं। वजह वेबसाइट पर दिखे अश्लील और आपत्तिजनक विज्ञापन हैं। ट्विटर पर एक यूजर ने ट्वीट के जरिए कहा है कि आईआरसीटीसी एप पर टिकट बुक करने के दौरान अश्लील और आपत्तिजनक विज्ञापन बार- बार आते हैं।लेकिन उसे जवाब ि‍मिला वो उसपर ही उल्‍टा पड़ा और वो खुद ट्रोल हो गया।

https://twitter.com/anandk2012/status/1133685801655476224

रेल मंत्री को टैग कर किया ट्वीट

आनंद कुमार नाम के एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग ऐप पर अश्लील और अश्लील विज्ञापन बहुत बार दिखाई देते हैं। यह बहुत शर्मनाक और परेशान करने वाला है।’ आंनद ने इसके साथ ही इसमें रेल मंत्रालय, आईआरसीटीसी और रेल मंत्री पीयूष गोयल के ऑफिस को भी टैग किया है। आंनद ने इसके साथ ही इन सभी को मामले को देखने को कहा।

IRCTC ने दिया जवाब

इस शिकायत के जवाब में भारतीय रेल सेवा ने अपने ऑफिशियल अकॉउंट से लिखा-Irctc विज्ञापनों की सेवा के लिए Googles ad सर्विंग टूल ADX का उपयोग करता है। ये विज्ञापन उपयोगकर्ता को टारगेट करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं। उपयोगकर्ता के इतिहास और ब्राउजिंग व्यवहार के आधार पर उन्हें विज्ञापन दिखाए देते हैं। ऐसे विज्ञापनों से बचने के लिए कृपया सभी ब्राउजर कुकीज और इतिहास को साफ करें और हटाएं।

जवाब के बाद खुद ट्रोल हुए आनंद कुमार

वहीं आईआरसीटीसी के जवाब देने के बाद यूजर आनंद कुमार को काफी ट्रोल किया जाने लगा और उनका ट्वीट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल भी खूब हो रहा है। कई यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए आनंद कुमार को खूब ट्रोल किया। बता दें कि आईआरसीटीसी भारतीय रेल की सहायक कंपनी है जो भारतीय रेलवे के खान- पान और पयर्टन व्यवस्था सहित ऑनलाइन टिकट संबंधी काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.