रायपुर 24 जुलाई 2020। भूपेश कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब प्रदेश के 16 हजार शिक्षाकर्मियों के संविलियन का आदेश जारी हो गया है। हालांकि 1 जुलाई को होने वाला शिक्षाकर्मियों का संविलियन 1 नवंबर से होगा। कैबिनेट में हुए फैसले के बाद शिक्षा विभाग ने संविलियन का आदेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने चार अलग-अलग बिंदुओं में आदेश जारी किया है।

  • 2 वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके पंचायत एवं नगरीय निकाय के शिक्षकों का संविलियन स्कूल शिक्षा विभाग में 1 नवंबर से किया जाता है।
  • जिन पंचायत एंव नगरीय निकाय के शिक्षकों द्वारा 1 जुलाई 2020 को 8 साल की सेवा पूरी कर चुके शिक्षाकर्मियों को भी 1 नवंबर से संविलियन शिक्षा विभाग में करने का आदेश जारी किया गया है।
  • हालांकि इस आदेश के बाद उन शिक्षाकर्मियों को गहरी निराशा होगी, जो जुलाई से संविलियन का इंतजार कर रहे थे। क्योंकि पूर्व निर्धारित नियम के मुताबिक 8 साल की सेवा पूर्ण कर चुके शिक्षाकर्मियों को जुलाई से ही संविलियन दिया जाना था।
  • राज्य सरकार ने कहा है कि शिक्षक पंचायत व नगरीय निकाय संवर्ग के नियुक्ति आदेश के विरुद्ध यदि कोई मामला कोर्ट में है तो उस पर अभी निर्णय नहीं लिया जायेगा। कोर्ट के फैसले के मुताबिक संविलियन दिया जायेगा।