रायपुर। नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) का रिजल्ट (NEET Result 2020) आज यानी 16 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा घोषित किया जाएगा। 13 सितंबर को मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और ntaneet.nic.in जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। छात्रों को अपना स्कोरकार्ड (NEET Score Card) देखने के लिए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने भी 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा आयोजित की। बुधवार को आयोजित परीक्षा में फिजिक्स सेक्शन को कठिन करार दिया गया था। चरण- I की तुलना में केमेस्ट्री और जीव विज्ञान दोनों इस बार आसान थे। दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट संयुक्त रूप से घोषित किया जाएगा। NEET Result घोषणा समय की अभी पुष्टि नहीं हुई है और एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। कई विशेषज्ञ का मानना है कि इस बार NEET 2020 की परीक्षा में Cut Off बढ़ने की संभावना है।

MBBS / BSD पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को NEET में न्यूनतम 50 वां परसेंटाइल प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एससी और एसटी वर्ग सहित आरक्षित श्रेणियों के लिए न्यूनतम अंक 40वां परसेंटाइल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह 45वां परसेंटाइल है। NEET स्कोर भारतीय कॉलेजों और संस्थानों में स्वीकार किया जाता है और नवीनतम नियम के अनुसार NEET विदेश में मेडिकल और संबंधित क्षेत्रों का अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए भी अनिवार्य है।

एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार इन आधिकारिक वेबसाइटों nta.ac.in, ntaneet.nic.in के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

NEET Result 2020 ऐसे करें चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं.
  • डाउनलोड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • पंजीकरण संख्या, रोल नंबर दर्ज करें.
  • रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देंगे.
  • इसे डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें.