रायपुर 14 फरवरी, 2020। नगरीय निकाय चुनाव के बाद अब जनपद पंचायत की तरह जिला पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस का दबदबा कायम है। प्रदेश के 27 जिलों में जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए आज चुनाव संपन्न हुए । जिसमें से ज्यादातर स्थानों पर कांग्रेस के अध्यक्ष बने है।

मिली जानकारी के मुताबिक 27 जिलों में से 20 पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है तो वहीं 7 जिलों में भाजपा के अध्यक्ष जीत कर आए हैं । इधर नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आज नव निर्वाचित जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा को बधाई एवं शुभकामनाएं दिए।

जानिए कौन कहां से बना जिला पंचायत अध्यक्ष

रायपुर में हुए जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में कांग्रेस की डोमेश्वरी वर्मा ने जीत दर्ज की। डोमेश्वरी ने भाजपा की ललिता वर्मा को हराया। डोमेश्वरी के पक्ष में 12 और भाजपा की ललिता को सिर्फ 4 वोट मिले।

बिलासपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के रूप में अरूण सिंह को जीत मिली है। चुनाव में अरूण सिंह के पक्ष में 17 सदस्यों ने मतदान किया, जबकि भाजपा के नूरी दिलेंद्र को महज 5 वोट मिले। यहां कुल सदस्यों की संख्या 22 थी।

दुर्ग में शालिनी यादव ने जीत का परचम लहराया। शालिनी ने भाजपा की माया बेलचंदन को करीबी मुकाबले में हरा दिया। शालिनी यादव के पक्ष में 7 वोट आये, जबकि करीबी प्रतिद्वंदी माया को 5 वोट ही मिल पाये।

अंबिकापुर में कांग्रेस ने पंचायत अध्यक्ष का पद जीत लिया है। कांग्रेस की मधु सिंह ने भाजपा की विमला को बड़े अंतर से पराजित किया। कुल 14 सदस्यीय जिला पंचायत में मधु को 11 वोट मिले, जबकि विमला को 3 वोट ही मिले।

कोरबा जिला पंचायत में भी अध्यक्ष पद पर कांग्रेस का कब्जा हो गया। कांग्रेस की शिवकला कंवर को अध्यक्ष पद के लिए मिले 10 मत व भाजपा को 2 मत मिले।कोरबा जिला पंचायत में भी अध्यक्ष पद पर कांग्रेस का कब्जा हो गया। कांग्रेस की शिवकला कंवर को अध्यक्ष पद के लिए मिले 10 मत व भाजपा को 2 मत मिले।

मुंगेली जिला पंचायत में भी कांग्रेस प्रत्याशी लेखनी चंद्राकर ने जीत दर्ज की है, मुंगेली में लोरमी के कांग्रेस नेता सोनू चंद्राकर की पत्नी लेखनी चंद्राकर ने भाजपा की शीलू साहू को हराया।

बलोदा बाजार जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर कांग्रेस से बागी प्रत्याशी राकेश वर्मा की जीत हुई है राकेश वर्मा को 14 वोट मिले हैं उन्होंने भाजपा प्रत्याशी शेख अलीमुद्दीन को हराया है अलीमुद्दीन को 8 वोट मिले हैं।

संभागवार अगर बात करें तो रायपुर संभाग के 5 जिलों में कांग्रेस, बिलासपुर संभाग के 5 जिलो में कांग्रेस, सरगुजा संभाग के 5 जिलों में 3 में भाजपा और दो में कांग्रेस, दुर्ग संभाग के पांच जिलों में 3 में भाजपा और दो में कांग्रेस और बस्तर संभाग के 7 जिलों में 6 में कांग्रेस और एक में भाजपा को जीत हासिल हुई है ।

जिला पंचायत चुनाव में मिली जीत पर कांग्रेस के मंत्री शिव डहरिया का कहना है की जनता ने एक बार फिर साबित कर दिया है की प्रदेश की सरकार बेहतर काम कर रही है। वहीं भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कांग्रेस पर सत्ता का दुरुपोय कर जीत हासिल करने का आरोप लगाया है ।