छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया सभी स्कूलों के लिए निर्देश…

0
112


22 सितंबर 2020 रायपुर।
 छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कोरोनाकाल में छात्रों को पढ़ाई के लिए 10वीं और 12वीं के छात्रों को अब घर बैठ कर हर महीने अपना अस्सिग्न्मेंट पूरा करना होगा। इसे वे स्कूल में जमा करेंगे। इसी आधार पर छात्रों की कॉपियों की जांच होगी और नंबर शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर डाले जाएंगे।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं के छात्रों को अब घर बैठ कर हर महीने अपना असाइनमेंट पूरा करना होगा। इसे वे स्कूल में जमा करेंगे। इसी आधार पर छात्रों की कॉपियों की जांच होगी और नंबर शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर डाले जाएंगे। अगर किसी छात्र के नंबर कम आए तो स्कूल उन्हें पढ़ाने की विशेष व्यवस्था करेगा।

निर्देश में कहा गया है, शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 से 40 फीसदी की कटौती कर इकाईवार विभाजन किया गया है। इन्हीं विषयों के असाइनमेंट छात्रों को पूरे करने होंगे। स्कूल शिक्षक इनकी जांच कर छात्रों को नंबर प्रदान करेंगे।

10 दिन का मिलेंगे छात्रों को असाइनमेंट पूरा करने के लिए समय
छात्रों को प्रत्येक माह के अंतिम दिन मंडल की वेबसाइट पर असाइनमेंट उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी सूचना वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए स्कूल छात्रों को दी जाएगी। असाइनमेंट अपलोड होने के 10 दिन में छात्रों को इसे पूरा कर स्कूल में जमा करना होगा। इसके 5 दिन में संबंधित शिक्षक उसका मूल्यांकन कर मंडल के पोर्टल पर नंबर डालेंगे।

इन विषयों के होंगे असाइनमेंट

10वीं कक्षा के लिए

हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान।

12वीं कक्षा के लिए

हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, लेखाशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन व अर्थशास्त्र।